728x90 AdSpace

Monday, October 26, 2020

दिल्ली पहुंचा एअर इंडिया वन का दूसरा विमान, VVIP के लिए होगा इस्तेमाल

दिल्ली पहुंचा एअर इंडिया वन का दूसरा विमान, VVIP के लिए होगा इस्तेमाल

एअर इंडिया वन नाम का ये विशेष विमान रविवार को भारत पहुंचा. इससे पहले इसी श्रेणी का एक विमान इस महीने के शुरुआत में ही भारत आ चुका है. तकनीक, मारक क्षमता, सुरक्षा और जरूरत पड़ने पर चकमा देने के मामले में ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपतियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एयरफोर्स-वन जैसा ही है.


स्टोरी हाइलाइट्स
B-777 का दूसरा विशेष विमान दिल्ली पहुंचाराष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और PM करेंगे यात्राविशेष सुरक्षा इंतजामों से है लैस
राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की सुरक्षित हवाई यात्रा के लिए अमेरिका से बोइंग B-777 एयरक्राफ्ट का दूसरा विशेष विमान भी दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच चुका है. इस आधुनिक विमान से देश के तीन वीवीआईपी राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ही यात्रा करेंगे. 

एअर इंडिया वन नाम का ये विशेष विमान रविवार को भारत पहुंचा. इससे पहले इसी श्रेणी का एक दूसरा विमान इस महीने के शुरुआत में ही भारत आ चुका है. तकनीक, मारक क्षमता, सुरक्षा और जरूरत पड़ने पर चकमा देने के मामले में ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपतियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एयरफोर्स-वन जैसा ही है. इसी तर्ज पर इस विमान का नाम भी एअर इंडिया वन रखा गया है. 

सुरक्षा संबंधी कारणों की वजह से इस विमान की खासियतों को गुप्त रखा जाता है. लेकिन समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक इतना जरूर है कि इस विमान में बैठा व्यक्ति आसमान से ही वीडियो और ऑडियो संपर्क धरती पर साध सकता है और इसके न तो हैक होने का खतरा है और न ही बातचीत के टैप होने का.

बोइंग-777 विमान एडवांस डिफेंस सिस्टम से लैस है. इस विमान को सिर्फ एअर इंडिया के पायलट ही उड़ा सकेंगे. इस विमान की आंतरिक साज-सज्जा बहुत ही आकर्षक है.

इस वक्त देश के वीवीआईपी एअर इंडिया के जिस जंबो जेट का प्रयोग करते हैं वो 25 साल पुराना हो चुका है. ये पुराना विमान लंबी दूरी की यात्राएं, ट्रांस अटलांटिक फ्लाइट्स करने में असमर्थ है. इस पुराने विमान को ईंधन भरने के लिए बीच में रुकना पड़ता है. 
दिल्ली पहुंचा एअर इंडिया वन का दूसरा विमान, VVIP के लिए होगा इस्तेमाल Reviewed by Well Wisher on October 26, 2020 Rating: 5 दिल्ली पहुंचा एअर इंडिया वन का दूसरा विमान, VVIP के लिए होगा इस्तेमाल एअर इंडिया वन नाम का ये विशेष विमान रविवार को भारत पहुंचा. इससे पहले इ...

No comments: